Home घटनाक्रम बुधवार को भारत पहुचेंगे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर इस तरह होगा स्वागत ?

बुधवार को भारत पहुचेंगे 5 राफेल लड़ाकू विमान, अंबाला एयरबेस पर इस तरह होगा स्वागत ?

by sikarnews
rafale fighter jets arrived in india from france
Rafale लड़ाकू विमान

पिछले 10 सालों से भारतीय जिस राफेल Rafale लड़ाकू विमान का इंतजार कर रहे है वह बुधवार को पूरा होगा. बुधवार को 5 राफेल विमान भारत में अंबाला एयरबेस पर पहुंचेंगे. rafale के आते ही भारतीय वायुसेना की ताकत में काफी इजाफा होने वाला है. rafale fighter jets arrived in india from france

  • कहां से आ रहा है Rafale लड़ाकू विमान
  • कौन उड़ाकर भारत ला रहा है Rafale लड़ाकू विमान
  • कितना लंबा है सफर
  • भारत कब पहुंचेगा Rafale
  • भारत में कहाँ पर उतरेंगे Rafale
  • क्या है राफेल में खास
  • कौन कौनसे हथियारों से लैस है राफेल
  • राफेल की कीमत

कहां से आ रहा है Rafale लड़ाकू विमान

भारत ने फ्रांस से RAFALE विमानों की डील की है. इसकी पहली खेफ यानी 5 rafale लड़ाकू विमान सोमवार को फ्रांस के मेरिनेक एयरबेस से उड़ान भर चुके है. राफेल लड़ाकू विमानों की रवानगी के दौरान भारतीय राजदूत जावेद अशरफ भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे और पायलटों को बधाई दी. RAFALE का निर्माण फ्रांस की ‘दसॉल्ट एविएशन’ कंपनी ने किया है.

rafale fighter jets arrived in india from france
UAE एयरबेस पर Rafale

कौन उड़ाकर भारत ला रहा है Rafale लड़ाकू विमान

Rafale विमान पूरी तरह फ्रांस में तैयार हुआ है. जिस वजह से उसे उड़ाकर भारत लाया जा रहा है. इस लड़ाकू विमान को भारतीय पायलट ही अपने देश ला रहे है. फ्रांस के एयरबेस से भारतीय पायलटों को यह विमान सौपा गया है.

कितना लंबा है सफर

फ्रांस से लगभग 7000 किलोमीटर का सफर तय करके Rafale भारत पहुंचेगा. इसके लिए उसे 48 घंटे का समय लगेगा. लगातार 7 घंटे की उड़ान भरकर सभी 5 एयरक्राफ्ट यूएई के अल-दफरा एयरबेस पर सेफ लैंड कर चुके हैं. यहां से वापस उड़ान भरकर वो भारत पहुंचेंगे.

भारत कब पहुंचेगा Rafale

यह लड़ाकू विमान 29 जुलाई बुधवार को भारत पहुंचने वाला है. 7000 किलोमीटर के लंबे सफर के दौरान रास्ते में इन विमानों में एयर टू एयर री-फ्यूलिंग भी की जाएगी. भारतीय आवाम इस विमान के स्वागत के लिए काफी बैचेन है.

rafale fighter jets arrived in india from france
रवानगी से पहले Rafale

भारत में कहाँ पर उतरेंगे राफेल

इन 5 विमानों को सबसे पहले अंबाला एयरबेस पर लैंड करवाया जाएगा. इसके लिए अंबाला एयरबेस को तैयार किया गया है. एयरक्राफ्ट के स्वागत के लिए यह एयरबेस पूरी तरह तैयार है. Rafale विमानों के भारत आगमन के मद्देनजर अंबाला एयर बेस के लिए सुरक्षा के बंदोबस्त भी कड़े कर दिए हैं. अब अंबाला एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन जोन घोषित कर दिया गया है.

क्या है राफेल में खास

इन विमानों की खास बात यह है कि ये पांचों लड़ाकू विमान फुल लोडेड है. इसका मतलब यह है कि सभी तरह के हथियारों और मिसाइलों से यह लड़ाकू विमान लैस है और युद्ध मे उतरने के लिए तैयार है.

rafale fighter jets arrived in india from france
Rafale में भारतीय राजदूत

कौन कौनसे हथियारों से लैस है राफेल

Rafale चौथी जनरेशन का फाइटर है जो न सिर्फ फुर्तीला है, बल्कि इससे परमाणु हमला भी किया जा सकता है. इसमें ताकतवर एम 88 इंजन लगा हुआ है. इसका रडार सिस्टम 100 किमी के दायरे में भी टारगेट को डिटेक्ट कर लेता है. विमान में आधुनिक हथियार भी हैं. इसमें 125 राउंड के साथ 30 एमएम की कैनन है. ये एक बार में साढ़े 9 हजार किलो तक के हथियार ले जा सकता है.

परी जैसी खूबसूरत गर्लफ्रेंड संग साउथ एक्टर नितिन ने गुपचुप रचाई शादी, देखें तस्वीरें

भारतीय वायुसेना ने इसे हैमर मिसाइल से भी लैस करवाया है. यह फाइटर जेट्स मीटियर और स्काल्प जैसी मिसाइलों से भी लैस है जो 300 किलोमीटर दूर तक भी सटीक निशाना लगा सकती है. इसमें  इसमें ग्लास कॉकपिट है ओर एक कंप्यूटर सिस्टम भी मौजूद हैं जो पायलट को कमांड देने में मदद करता है.

राफेल की कीमत

भारत ने फ्रांस के साथ 2016 में 58 हजार करोड़ में 36 राफेल फाइटर जेट की डील की थी. 36 में से 30 फाइटर जेट्स होंगे और 6 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट होंगे. बुधवार को 5 एयरक्राफ्ट भारत पहुंचेंगे इसके अलावा दिसंबर 2021 में आखिरी बैच आने की उम्मीद है. आपको बता दे कि कोरोना महामारी के कारण इन विमानों की डिलीवरी लेट हुई है.

Related Articles

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: