Home घटनाक्रम Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल ? जानें इस खतरनाक लड़ाकू विमान की 10 बड़ी खूबियां

Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल ? जानें इस खतरनाक लड़ाकू विमान की 10 बड़ी खूबियां

by sikarnews

Rafale in India : राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेफ यानी 5 विमान बुधवार दोपहर 3 बजकर 8 मिनट पर अंबाला में सफल लैंडिंग कर चुके है. इन विमानों के भारतीय सीमा में प्रवेश करते ही वायुसेना की क्षमता कई गुना बढ़ गई है.

Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल
Fighter jet

भारत ही नहीं हमारे पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान में भी इस खतरनाक लड़ाकू विमान के ही चर्चे हो रहे है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों देशों में बुधवार को सबसे ज्यादा गूगल पर ‘Rafale fighter jet’ ही सर्च किया गया था. आखिर क्या वाकई में ये लड़ाकू विमान इतना खतरनाक है कि पड़ोसी देशों की नींद हराम हो गई, आइए जानते है इसकी खूबियां.

कितना ताकतवर है rafale fighter jet ?

Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल
rafale fighter
  1. राफेल 4.5 जेनरेशन का फाइटर प्लेन है. यह 1 मिनट में 60000 फीट की ऊंचाई पर जा सकता है.
  2. यह एयरक्राफ्ट दुश्मन के ठिकानों को बिना सरहद पार किये ही नेस्तनाबूद करने की क्षमता रखता है. बिना एयर स्पेस बॉर्डर क्रॉस किए राफेल पाकिस्तान और चीन के भीतर 600 किलोमीटर तक के टारगेट को पूरी तरह से प्रभावित करने की क्षमता रखता है.
  3. यह हवा से हवा में और हवा से जमीन पर भी हमला करने में सक्षम है. विमान की बनावट की बात करें तो इसकी लंबाई 50 फीट, ऊंचाई 17.5 फीट और पंख फैलाव 35 फीट है. यह हल्का होने के साथ बेहद फुर्तीला भी है.
  4. इस विमान में मल्टी डायरेक्शनल राडार फिट किया गया हैं. इससे होगा यह कि एयरबेस से एक बार उड़ान भरने के बाद 100 किलोमीटर के दायरे में इसका राडार एकसाथ 40 ठिकानों को टारगेट कर नष्ट कर सकता है.
  5. इस विमान में दुश्मन के विमान के राडार को हवा में ही जाम करने की क्षमता भी है. यानी युद्ध के समय हवा में ही राफेल दुश्मन के दूसरे लड़ाकू विमान का रडार जाम कर आसानी से उसको गच्चा दे सकता है.
  6. इस विमान के राडार सिस्टम पर एक टन का शाक्तिशाली कैमरा लगा हुआ है जो हवा से जमीन पर पिन पॉइंट यानी छोटी सी चीज को भी साफ दिखाता है. इससे निशाना लगाने में आसानी होगी. यह सुविधा बाकी विमानों में नहीं मिलती है.
  7. राफेल विमान को फ्रांस की डेसाल्ट कंपनी द्वारा बनाया गया जो 2 इंजन वाला लड़ाकू विमान है. इसमें आधुनिक हथियारों को लैस किया गया है. सभी तरह के हथियारों और मिसाइलों के साथ यह परमाणु हमला करने में भी सक्षम है. इसके लिए इसमें मल्टी मोड राडार लगे हुए हैं.
  8. राफेल लड़ाकू विमान की अधिकतम स्पीड 2200 किमी/घंटा और 3700 किलोमीटर तक मारक क्षमता है. इसमें खास हैमर मिसाइल लगी हुई है जो जमीन पर ठिकानों को पलभर में चिन्हित कर उन्हें नष्ट कर देगी.
  9. इस विमान की ईंधन क्षमता 4700 लीटर है और खुद का वजन 10,300 किलोग्राम हैं. यह एकसाथ 24,000 किलोग्राम तक के भर को ले जाने में सक्षम है.
  10. Rafale fighter jet में मुख्य रूप से दो तरह की मिसाइल लगी हुई है – Moteor और Scalp. Moteor मिसाइल की रेंज 150 किलोमीटर है तो Scalp मिसाइल की रेंज 300 किलोमीटर है
Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल
अत्याधुनिक फाइटर जेट

भारत में कुल 36 राफेल विमान आने है जिनमें से 5 विमान बुधवार को आ चुके है. फ्रांस के मेरिगनेक एयरबेस से उड़ान भरकर 48 घंटे बाद बुधवार को 5 विमान भारत पहुंचे है. इस दौरान इन विमानों ने कुल 7000 किलोमीटर का सफर तय किया है.

क्या होता है टाइम कैप्सूल : राम मंदिर की नीव में 2000 फीट नीचे पीएम मोदी दफनाएंगे Time Capsule

भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30 एमकेआई विमानों ने उनकी आगवानी की और उनके साथ उड़ते हुए अंबाला तक आए और यहां पर इनका वाटर स्प्रे कर स्वागत किया गया.

सात पायलट उड़ाकर लाएं 5 राफेल

Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल
Ambala airbase

5 राफेल विमानों को भारतीय वायुसेना के सात प्रशिक्षित पायलट फ्रांस से उड़ाकर भारत लाये है और अंबाला में सफल लैंडिंग कर दी है. इन 5 विमानों में से 2 विमान 2टू सीटर है और 3 विमान वन सीटर है. यह सात पायलट करीब एक साल से फ्रांस में राफेल के संचालन की ट्रेनिंग ले रहे थे.

Related Articles

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: