Home सीकर स्पेशल देसी लुक में सीकर निवासी IAS अधिकारी मोनिका यादव, बन गई हैं सोशल मीडिया सेलिब्रिटी

देसी लुक में सीकर निवासी IAS अधिकारी मोनिका यादव, बन गई हैं सोशल मीडिया सेलिब्रिटी

by sikarnews

सोशल मीडिया पर इन दिनों सीकर जिला निवासी एक युवा महिला IAS अधिकारी की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही है. इस युवा अधिकारी का नाम है मोनिका यादव. Monika इन दिनों सोशल मीडिया सेलिब्रिटी बन गई है. हर कोई उनकी तारीफ करने में लगा हुआ है. इसका कारण है प्रशासनिक अधिकारी होने के बावजूद भी इस लड़की की सादगी.

Ias_monika_yadav, मोनिका यादव
आईएएस मोनिका यादव

सीकर जिले की है ये IAS अधिकारी

राजस्थान के सीकर जिले में श्रीमाधोपुर तहसील के लिसाड़िया गांव की रहने वाली हैं ये मोनिका यादव. साल 2017 में प्रशासनिक सेवा परीक्षा में 403वीं रैंक पाकर मोनिका ने अपने जिले का नाम रोशन किया था. इसके बाद मोनिका IAS अफसर बन गई. अक्सर लोग ऊंचा पद पाकर अपने रहन सहन और पहनावे का ढंग बदल लेते है लेकिन सीकर जिले की इस बेटी से अपनी सादगी का परिचय देकर सबका दिल ही जीत लिया.

अफसरों के परिवार में जन्मी है ये लाडो

मोनिका यादव के पिता हरफूल जी के अनुसार वह खेलने कूदने की उम्र से ही अधिकारी बनने का सपना देखती थी. पिता हरफूल जी भी वरिष्ठ आरएस अधिकारी है. बचपन से ही अफसरों के परिवार में पली बढ़ी मोनिका ने अपनी मेहनत के दम पर प्रशासनिक सेवा में काफी ऊंचा स्थान पाया है.

IAS अधिकारी का देसी लुक

मोनिका यादव भले ही IAS के ऊंचे पद पर पहुंच गई है लेकिन उसने अपनी परम्परों और संस्कारों को नहीं खोया है. पैसा पास आ जाने के बाद अक्सर लोगों पर पाश्चात्य संस्कृति का रंग चढ़ने लगता है और वो मॉडर्न ही रहना पसंद करते हैं लेकिन यह बेटी कुछ अलग है.

Rafale in India : कितना ताकतवर है हमारा राफेल ? जानें इस खतरनाक लड़ाकू विमान की 10 बड़ी खूबियां

आज भी मोनिका के गांव वालों को यह देखकर खुशी होती है कि उनकी बेटी अधिकारी बनने के बाद भी अपने गांव के रंग में रंगी हुई है. देसी अंदाज में वायरल हो रही इस तस्वीर में भी आप देख सकते है कि वह अपने ग्रामीण परिवेश में नजर आ रही है. वैसे अगर देखा जाये तो यह केवल तस्वीर नहीं बल्कि ग्रामीण परिवेश के प्रति प्रेम है. इस बेटी ने उच्च सरकारी सेवा में आने के बाद भी परंपराओं को अपने से दूर नहीं होने दिया.

गांव में पहनती है देसी पहनावा

सीकर जिले में लिसड़िया ग्रामवासियों के अनुसार जब भी उनकी बेटी छुट्टियों में गांव आती है तो इसी देसी अंदाज में नजर आती है. अपनो के प्रति इतना प्यार और सम्मान देखकर तो हर कोई सराहना किया बगैर नहीं रह सकता है. हर कोई सोशल मीडिया पर उनकी यह तस्वीर शेयर कर रहा है.

पति भी हैं आईएएस अधिकारी

मोनिका शादीशुदा है और उनके पति भी एक आईएएस अधिकारी है. उनके पति सुशील कुमार यादव वर्तमान में राजसमंद जिले में एसडीएम के पद पर कार्यरत हैं. पति के बताएं अनुसार देसी लुक में यह तस्वीर मार्च 2020 की है जब वो माता पिता बने थे.

बेटी के जन्म की है तस्वीर

दरअसल मार्च 2020 में मोनिका ने बेटी को जन्म दिया था. फ़ोटो में उनकी बेटी भी गोद में नजर आ रही है. अपनी बेटी के जन्म के बाद monika ने अपनी ग्रामीण रीतिरिवाजों और परंपराओं को निभाया. एक अधिकारी होकर यह सब करना हर किसी के बस की बात नहीं है. Monika yadav का चयन भारतीय रेल यातायात सेवा में हुआ है लेकिन इन दिनों वह मातृत्व अवकाश पर है.

क्या होता है टाइम कैप्सूल : राम मंदिर की नीव में 2000 फीट नीचे पीएम मोदी दफनाएंगे Time Capsule

मोनिका के इस ग्रामीण परिवेश को आप केवल एक पोशाक के तौर पर न देखकर इसमें छुपे अपनों के प्रति प्रेम, अपने संस्कार, अपनत्व का भाव और सबसे खास अपना अतीत आदि के रूप में देखेंगे तो इस लड़की की सराहना किये बगैर नहीं रह पाओगे. मोनिका का यह अंदाज हमें सबसे पहले तो यह सिखाता है कि लड़की भी अपनी मेहनत के दम पर देश के प्रशासनिक सेवा जैसे पदों पर विराजमान हो सकती है. अपने बुजुर्गों के चलायें रीति रिवाज और परंपराओं का सम्मान जरूर करना चाहिए.

Related Articles

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: