Home विज्ञान क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use

क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use

by sikarnews

फेसबुक पर दुनियां की लगभग आबादी अपना समय बिताती है. अपने यूजर्स के लिए फेसबुक ने एक नया फीचर लांच किया है जिसका नाम Messenger Rooms है. आप भी जब Facebook चलाते हो तो अब rooms का ऑप्शन देखकर जरूर हैरान रहे होंगे.

क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use.
Facebook का Messenger Rooms

क्या है Messenger Rooms

दरअसल यह facebook का एक नया फीचर है जिसमें आपको google meet, skype और zoom की तरह ही वीडियो कनेक्टिंग का ऑप्शन मिलता है. फेसबुक के मैसेंजर रूम्स की मदद से आप कंपनी की वीडियो मीटिंग, दोस्तों के साथ ग्रुप चैट और वीडियो कांफ्रेंस आसानी से कर सकते है.

लॉकडाउन में वीडियो मीटिंग की बढ़ती डिमांड को ध्यान में रखते हुए ही फेसबुक ने Messenger Rooms को रिलीज किया है. रूम्स को अलग से एप्प नहीं है बल्कि facebook और messanger का ही एक फीचर है.

कैसे करें Messenger Rooms का Use

क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use.
Messenger rooms कैसे करे use

दरअसल जिस तरह google meet में gmail की जरूरत होती है उसी तरह Messenger Rooms में भी Facebook account होना बेहद जरूरी है. अपने एकाउंट से लॉगिन करने के बाद ही आप इसका उसे कर सकते है.

Use करने का तरीका

सबसे पहले फेसबुक की वेबसाइट या एप्प या messenger पर login करें.
लॉगिन करने के बाद अपने News Feed में जाएं.
यहां पर आपको story के ऊपर की तरफ CREATE ROOMS का ऑप्शन मिलेगा वहां क्लिक करें.
यहां पर आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे
1. Room Activity
2. Who is invited ?
3. Start time.

क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use.
Rooms meeting
  1. Room activity में आपको आपके प्रोफाइल का नाम सेलेक्ट मिलेगा, और वह रूम आपके नाम से ही क्रिएट होगा.
  2. आगे दूसरे ऑप्शन who is invited पर क्लिक कर आप जिन दोस्तों को वीडियो कॉल या रूम्स में जोड़ना चाहते है उन्हें सेलेक्ट करें. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी पूरी फ्रेंड लिस्ट open हो जाएगी. जिसमें से आप जिसको भी जोड़ना चाहे उसे सेलेक्ट कर ले.
  3. आगे start time पर क्लिक कर आप अपने रूम्स के या मीटिंग के शुरू होने का टाइम सेलेक्ट कर सकते है.
    इतना करने के बाद अपना रूम्स complete हो जाएगा और आपको एक लिंक मिलेगा जिसको आप उन लोगों के साथ शेयर कर सकते है जिन्हें आप उस मैसेंजर रूम्स में जोड़ना चाहते है.
  4. आपको बता दे कि अभी यह सुविधा भारत समेत कई गिने चुने देशों में ही शुरू की गई है. आप इस रूम्स के द्वारा एक साथ 50 लोगों को ही जोड़ सकते हो. इसके अलावा वीडियो चैट के दौरान पूरा कंट्रोल आपके ही हाथ में होगा. आप जिसे चाहें उसे चैट के बीच में ब्लॉक भी कर सकते है.
    दोस्तों आपको कैसा लगा facebook का यह नया फीचर ? लाइक कर कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें. धन्यवाद.
क्या है Facebook का Messenger Rooms ? कैसे करना है Use.
rooms meeting

इस messanger rooms की खास बात यह है कि आप अगर रूम्स बना रहे है तो आपको फेसबुक एकाउंट की जरूरत होगी लेकिन यदि आपके लिंक से कोई जॉइन कर रहा है तो उसे फेसबुक लॉगिन की कोई आवश्यकता नहीं है. फेसबुक पर यह फीचर शुरू होने से काफी लोगों को लाभ मिलने वाला है. वैसे ज्यादातर लोगों के ऑफिस कर्मचारी उनकी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में होते हैं, ऐसे में उनके साथ मीटिंग करने में आसानी होगी.

जूही चावला से शादी करना चाहते थे सलमान खान लेकिन एक्ट्रेस के पिता ने ठुकरा दिया प्रपोजल

Messenger rooms की एक खास बात यह भी है कि इसके द्वारा अनलिमिटेड समय तक वीडियो कॉलिंग कर सकते है बल्कि जूम जैसे दूसरे एप्प्स में समय निर्धारित किया होता है. ऐसे में मीटिंग के लिए कोई भी निर्धारित समय की जरूरत नहीं होगी. ऐसे में लोगों के भीच मीटिंग में खुलकर संवाद हो सकेगा.

इसके अलावा इस फीचर में वर्चुअल बैकग्राउंड का ऑप्शन भी दिया गया है. मतलब अगर आपके घर या रूम का बैकग्राउंड अच्छा नहीं हैं तो वीडियो कॉल के दौरान आप अपने बैकग्राउंड को खुद के हिसाब से सेलेक्ट भी कर सकते है. इसके लिए rooms में कई ऑप्शन भी दिए गए है.

Related Articles

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: